पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान तक मेट्रो ट्रैक के लिए सुरंग की खुदाई शुरू
के कुमार आहूजा, कान्ता आहूजा 2024-06-12 17:14:32
पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान तक मेट्रो ट्रैक के लिए सुरंग की खुदाई शुरू
पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के कॉरिडोर-2 में टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम)-1 को उतारने की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई है। इसके साथ ही सुरंग खोदने वाली पहली टनल बोरिंग मशीन ने दूसरी यात्रा शुरू कर दी है। फेज-I निर्माण के तहत कोरिडोर-2 लाइन सेक्शन में आईएसबीटी स्टेशन और पटना जंक्शन के बीच कार्य करते हुए यह टीबीएम डाउनलाइन पर पटना विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से गांधी मैदान वाया पीएमसीएच स्टेशन टक 2,302 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण करेगी।
गौरतलब है कि एक महत्वपूर्ण उपलब्धि में टीबीएम-1 ने 20 मार्च को विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पहला ब्रेक थ्रू सफलतापूर्वक हासिल किया था। 13 मई को रीट्रीवल किया गया और 24 मई, 2024 को पुनः विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन से वाया पीएमसीएच स्टेशन की ओर दूसरी यात्रा के लिए शाफ्ट में उतारा गया था। उसके बाद मंगलवार को विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से गांधी मैदान मेट्रो स्टेशन की ओर सुरंग खोदने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मोइन उल हक स्टेडियम स्टेशन और यूनिवर्सिटी स्टेशन के बीच 1,494 मीटर की दूरी तय करते हुए, टीबीएम-1 ने 10 महीने में अपनी यात्रा पूरी कर एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। टीबीएम को मेगा लोड सेटअप द्वारा विश्वविद्यालय में रीट्रीव किया गया। वहीं, टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम)-2 ने 14 मई को 10 महीने में डाउनलाइन में मोइन-उल-हक स्टेडियम स्टेशन और विश्वविद्यालय स्टेशन के बीच 1,480 मीटर की दूरी तय करते हुए यूनिवर्सिटी मेट्रो स्टेशन पर ब्रेक थ्रू हासिल किया था, जो कि पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
अत्याधुनिक कम्प्यूटरीकृत नेविगेशन प्रणाली से लैस, टीबीएम-1 प्रतिदिन औसतन 10 मीटर खुदाई करेगी। टीबीएम को एक उच्च प्रशिक्षित विशेषज्ञ दल द्वारा संचालित किया जाता है, जो सुरंगों के निर्माण के दौरान चौबीसों घंटे कार्य की निगरानी करेगा। ताकि जमीन के ऊपर चल रहे यातायात, व्यवसायों और लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो।